Mumbai vs. CSK, IPL का पहला मैच आज से

0
250
Mumbai vs. CSK, IPL का पहला मैच आज से

Mumbai vs. CSK, IPL का पहला मैच आज से, Cricket fans को Saturday मतलब आज से IPL 2018 की शुरुआत के साथ ही तूफानी क्रिकेट की दावत मिलना शुरू हो जाएगी। 51 दिनों तक दुनियाभर के Cricket fans की निगाहें India के cricket मैदानों पर टिकी रहेंगी।

8 टीमें खिताब के लिए जद्दोजहद करेंगी और इस बार इस लीग में काफी महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। DRS से लेकर वर्चुअल रियलिटी तकनीक जैसे कई बदलाव से इस लीग का रोमांच और बढ़ेगा।

IPL 2018 की शुरुआत Mumbai Indians और Chennai super kings के बीच वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मुकाबले से होगी। तीन बार के चैंपियन मुंबई और दो बार की विजेता चेन्नई के मैच में कड़ा संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद है।

इस बार हो रहें है नयें बदलाव 

CSK और Rajasthan Royals की वापसी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स की दो वर्ष के प्रतिबंध के इस बार लीग में वापसी हो रही है। ये दोनों टीमें गुजरात लॉयंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की जगह लीग में वापसी कर रही है।

पहली बार मुकाबले दूरदर्शन पर: IPL (Indian premium league) के मुकाबलों का प्रसारण पहली बार दूरदर्शन पर किया जाएगा। स्टार स्पोर्ट्‍स और प्रसार भारती के बीच हुए अनुबंध के तहत हर रविवार को एक मैच का दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा, वह भी एक घंटे देरी से।

Mumbai vs. CSK, IPL का पहला मैच आज से

DRS का उपयोग किया जाएगा – IPL के इतिहास में पहली बार अंपायर समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का उपयोग किया जाएगा।

होम एंड अवे जर्सी: फुटबॉल लीग की तर्ज पर इस सत्र में पहली बार डबल जर्सी का प्रयोग किया जाएगा। टीमें होम और अवे मैचों के लिए अलग-अलग जर्सी का इस्तेमाल करेंगी।

मिड-सीजन ट्रांसफर : फुटबॉल लीग की तर्ज पर IPL 2018 में मिड-सीजन ट्रांसफर की व्यवस्था की गई है। 25 मैचों की समाप्ति के बाद उन अनकैप्ड भारतीय और विदेशी players को बदला जा सकेगा, जिन्हें दो या कम मैच खेलने को मिले हैं।

वर्चुअल रियलिटी तकनीक: जिन फैंस को टिकट नहीं मिलेंगे, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। इस बार ऐसे स्टेडियम के बाहर ऐसे कैमरे मौजूद रहेंगे जिनमें देखने पर ऐसा महसूस होगा मानो आप स्टेडियम के अंदर बैठकर मैच देख रहे हो।

SHARE
Previous articleReal Life Joke
Next articleJoke on Blackbuck

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here